Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान में बिलारी पहाड़ी और सतुर पहाड़ी कहां है ?

राजस्थान में बिलारी पहाड़ी अलवर जिले में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 775 मीटर है। बिलारी पहाड़ी को बिलाली पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है। ध्यान रहे बाबाई पहाड़ी झुंझुनू जिले में स्थित है। बिलारी पहाड़ी उतरी अरावली के अंतर्गत आती है। यह पहाड़ी अलवर शहर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। इस पहाड़ी के पास भानगढ़, अजबगढ़, बालागढ़, सरिस्का टाइगर रिज़र्व आदि पर्यटक स्थल स्थित है। इस पहाड़ी पर कई मंदिर, आश्रम और तीर्थस्थल स्थित हैं। 

राजस्थान में बिलारी पहाड़ी

राजस्थान में सतुर पहाड़ी बूंदी जिले में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 353 मीटर है। सतुर पहाड़ी अरावली पर्वतमाला का भाग नहीं है। सतूर की पहाड़ी हाड़ौती के पठार का भाग है। हाड़ौती के पठार पर बूंदी एवं मुकुंदरा की पहाड़ियां अर्धचंद्राकार रूप में फैली हुई है। बूंदी की पर्वत श्रेणी दोहरी पर्वतमाला है, जिसकी लंबाई लगभग 96 किलोमीटर है, जो उतर-पूर्व से दक्षिण-पूर्व तक फैली है। इन श्रेणियां की औसत ऊंचाई 300 से 350 मीटर है तथा इनका सर्वोच्च शिखर सतुर पहाड़ी है जो बूंदी शहर से 13 किलोमीटर पश्चिम दिशा में है। 

सिरावास पहाड़ी कहां है – 

राजस्थान में सिरावास पहाड़ी अलवर जिले में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 651 मीटर है। यह पहाड़ी भी उत्तरी अरावली पर्वतमाला के अंतर्गत आता है। यह पहाड़ी अलवर शहर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। 

सायरा पर्वत चोटी किस जिले में है –

राजस्थान में सायरा पहाड़ी उदयपुर जिले में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 900 मीटर है। सायरा पहाड़ी दक्षिणी अरावली पर्वतमाला का भाग है, जिसकी ऊंचाई अपेक्षाकृत अधिक होती है। इस पहाड़ी से सटी हुई अन्य पहाड़ियां गोगुंदा (840 मी), कोटडा (450 मी) और ऋषि देव (400 मी) है। 

रोजा भाकर शिखर राजस्थान के किस जिले में स्थित है – 

रोजा भाकर पहाड़ी जालौर जिले में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 730 मीटर है। यह पहाड़ी जवाई नदी घाटी के दक्षिण में स्थित है। इन पहाड़ियों के पास में बाड़मेर जिले के सिवाना में गोलाकार पहाड़ियां स्थित है जिन्हें छप्पन की पहाड़ियां और नाकोड़ा पर्वत के नाम से जाना जाता है। 

डोरा पर्वत किस जिले में स्थित है – 

डोरा पर्वत राजस्थान के जालौर जिले में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 869 मीटर है। डोरा पर्वत आबू पर्वतीय क्षेत्र के पश्चिम में स्थित जसवंतपुरा पर्वत श्रेणियां का उच्चतम भाग है।

ऋषिकेश चोटी राजस्थान के किस जिले में है – 

ऋषिकेश चोटी राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित है। यह अरावली पर्वतमाला की एक उपश्रेणी है। यह चोटी सिरोही शहर से लगभग 30 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित है। इस चोटी की ऊंचाई 1017 मीटर है। यह चोटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। ऋषिकेश चोटी राजस्थान की 10 सबसे ऊंची चोटियों में से एक है।

यह भी पढ़े – 👉 राजस्थान के प्रमुख पर्वत, पठार, पहाड़ियां,चोटियां और दर्रे से संबंधित टॉप 60 महत्वपूर्ण प्रश्‍न (MCQs)

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment