Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान करंट अफेयर्स जनवरी-2024 के टॉप 60 महत्वपूर्ण प्रश्‍न (MCQs)

राजस्थान के किसी भी कॉम्पिटिशन एग्जाम में करंट अफेयर्स से संबंधित 5-7 प्रश्न जरूर पूछे जाते है। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको राजस्थान करंट अफेयर्स जनवरी-2024 के टॉप 60 महत्वपूर्ण प्रश्‍न Mcq की फॉर्म में उपलब्ध कराये गए हैं, जिन्हें आप हल करके अपनी तैयारी जाँच सकते हैं। इन प्रश्नों के उतर के साथ Explanation & Short Notes भी दिए गए है, जिससे आपको उस प्रश्न से संबंधित अतिरिक्त जानकारी भी मिल सकेगी। यह प्रश्‍न आगामी राजस्थान की सभी परीक्षाओं (RSMSSB, RPSC, RAS, Raj Police, Pashu Paricharak, VDO, Patwar etc.) के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे।

Rajasthan Current Affairs MCQs january-2024

Q.1 पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के लिए केंद्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार के मध्य MoU हुआ है, इस परियोजना का संशोधित नाम रखा गया है –

  1. कालीसिंध-बामणी-चंबल लिंक परियोजना
  2. कालीसिंध-चंबल-बनास लिंक परियोजना
  3. पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना
  4. परवन-चंबल-बनास लिंक परियोजना

Ans. 3. पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना
Exp. – ईआरसीपी अर्थात पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना के तहत राजस्थान के 13 जिलों झालावाड़ कोटा,  बारां, बूंदी, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, भरतपुर, अलवर, दोसा, जयपुर, अजमेर एवं टोंक में पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा।

Q.2 राजस्थान की भाजपा सरकार ने किस योजना को 1 जनवरी 2024 से लागू किया है, जिसके तहत गरीब परिवार की महिलाओं को 450 रुपए में एलपीजी सिलेंडर प्रदान किया जाएगा –

  1. उज्ज्वला योजना 2.0
  2. रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना 
  3. एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी योजना
  4. मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना

Ans. 2. रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना 

Q.3 6 जनवरी 2024 को राजस्थान की नवनिर्वाचित भजन लाल शर्मा सरकार ने पूर्व में संचालित ‘इंदिरा रसोई योजना’ का नाम बदलकर रख दिया है –

  1. वाजपेयी रसोई योजना
  2. आयुष्मान रसोई योजना
  3. श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना
  4. श्री राम रसोई योजना

Ans. 3. श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना
Exp. – इसके साथ ही ‘श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना’ के तहत प्रति प्लेट दिए जाने वाले खाने का वजन 450 ग्राम से बढ़कर 600 ग्राम कर दिया गया है, जबकि इसका मूल्य पहले की तरह ₹8 ही रहेगा।

Q.4 द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त करने वाले महावीर प्रसाद सैनी का संबंध किस जिले से है –

  1. जयपुर 
  2. बीकानेर 
  3. हनुमानगढ़ 
  4. झुंझुनू

Ans. 3. हनुमानगढ़ 
Exp. – राजस्थान के सूरतगढ़ निवासी महावीर प्रसाद सैनी को पैरा एथलेटिक्स श्रेणी में द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रदान किया गया है। महावीर प्रसाद सैनी ने टोक्यो पैरा ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले सुंदर सिंह और होंगझोउ एशियाई खेल में कांस्य पदक जीतने वाले राकेश भेड़ा को प्रशिक्षित कर चुके हैं।

Q.5 राजस्थान के कौन से जिले को ‘प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान’ (पीएम जनमन) के तहत लाभ प्राप्त होता है – 

  1. जालौर 
  2. कोटा 
  3. बारां 
  4. भीलवाड़ा

Ans. 3. बारां 
Exp. – देशभर में विशेष रूप से कमजोर 75 जनजाति समूह के समग्र विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री जन मन कार्यक्रम’ शुरू किया गया है। राजस्थान में पीएम जनमन का लाभ सहरिया बहुल बारां जिले को मिला है। इसके तहत जिले में सहरिया जनजाति बहुल 38 बसावटों को ऑलवेदर पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा।

Q.6 श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत सरकार की ओर से प्रति थाली दिए जाने वाले अनुदान को ₹17 से बढ़कर कर दिया है –

  • ₹20
  • ₹22
  • ₹25
  • ₹30

Ans. ₹22
Exp. – उल्लेखनीय है कि भाजपा की वसुंधरा सरकार ने ₹5 में नाश्ता और 8 रुपए में खाना खिलाने वाली ‘अन्नपूर्णा योजना’ को शुरू किया था, जिसको 8 अगस्त 2022 को अशोक गहलोत सरकार द्वारा नाम बदलकर ‘इंदिरा रसोई योजना’ कर दिया गया, जिसकी टैगलाइन ‘कोई भूखा न सोए’ थी।

Q.7 9 जनवरी 2024 को सरिस्का की बाघिन एसटी-2 का निधन हो गया, इसके बारे में कौन सा कथन गलत है –

  1. बाघिन एसटी-2 को टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट सरिस्का की ‘राजमाता’ कहते हैं।
  2. देश का पहला बाघ ट्रांसफर बाघिन एसटी-2 का रणथंभौर से सरिस्का 4 जुलाई 2008 को किया गया था।
  3. उम्र के मामले में बाघिन एसटी-2 ने अपनी मां रणथंबोर की बाघिन मछली का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
  4. इनमें से कोई नहीं

Ans. 4. इनमें से कोई नहीं
Exp. – जुलाई 2004 में जन्मी सरिस्का (अलवर) की बाघिन एसटी-2 ने देश की सबसे उम्रदराज बाघिन का रिकॉर्ड हासिल किया है। वर्तमान में सरिस्का में 30 बाघ है,  जिनमें से लगभग 25 बाघ एसटी-2 की संतति है।

Q.8 काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वाटर की पिछले 10 साल की (2012- 2022 तक) रिपोर्ट के अनुसार कौन सा कथन गलत है –

  1. पिछले 10 सालों में जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर में 80% तक बारिश बढ़ी है।
  2. राजस्थान में जैसलमेर से धौलपुर की ओर (पश्चिम से पूर्व) बारिश घट रही है।
  3. बीते 10 साल में संपूर्ण राजस्थान में मानसूनी बारिश बढ़ी है।
  4. इनमें से कोई नहीं

Ans. 4. इनमें से कोई नहीं
Exp. – 2012 से 2022 के बीच पश्चिमी राज्यों में बारिश बढ़ रही है और पूर्वी राज्यों में बारिश कम हो रही है। सबसे ज्यादा जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर में 80% तक बारिश बढ़ी है।

Q.9 1 जनवरी 2024 को राजस्थान के नए मुख्य सचिव बने हैं –

  1. राजीव स्वरूप
  2. निहालचंद गोयल
  3. सुधांश पंत
  4. रोहित कुमार सिंह

Ans. 3. सुधांश पंत
Exp. – सुधांश पंत राजस्थान खान और खनिज निगम लिमिटेड के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे उल्लेखनीय है कि इससे पहले राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा थी, जो दिसंबर 2023 को सेवानिवृत हो गई है।

Q.10 25 से 28 जनवरी 2024 को आयोजित ‘सांभर उत्सव’ का उद्घाटन किसने किया –

  1. भजनलाल शर्मा 
  2. दिया कुमारी 
  3. प्रेमचंद बेरवा
  4. राज्यवर्धन सिंह राठौड़

Ans. 2. दिया कुमारी 
Exp. – इस उत्सव में पर्यटकों के लिए ट्रेन से बर्ड वाचिंग, साल्ट लेक विजिट और नमक निकालने की प्रक्रिया को देखने की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

Q.11 अली मोहम्मद और गनी मोहम्मद को किस क्षेत्र में योगदान के लिए पदमश्री से सम्मानित किया जाएगा –

  1. मांड गायक
  2. गैर नृत्य 
  3. कच्ची घोड़ी नृत्य
  4. शिक्षा

Ans. 1. मांड गायक
Exp. – बीकानेर के तेजरासर गांव की रहने वाले अली मोहम्मद और गनी मोहम्मद (गनी ब्रदर) को संयुक्त रूप से पदम श्री सम्मान देने की घोषणा 25 जनवरी 2024 को की गई। गनी ब्रदर्स ने मांड गायकी  की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इससे पहले गनी बंधुओं को उनके योगदान के लिए अनेक सम्मान मिल चुके हैं,  जिनमें राजस्थान सरकार द्वारा कलाश्री सम्मान और राजस्थान संगीत नाटक अकादमी द्वारा लता मंगेशकर सम्मान शामिल है। इन्होंने मांड गायन में मीरा के भजन और पधारो म्हारे देश गाना भी गया।

Q.12 माया टंडन को किस क्षेत्र में योगदान के लिए पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा –

  1. अभिनय  
  2. लोक नृत्य 
  3. सड़क सुरक्षा
  4. शिक्षा

Ans. 3. सड़क सुरक्षा
Exp. – 85 वर्ष की डॉ माया टंडन जयपुर की जेके लोन अस्पताल की पूर्व अधीक्षक रही है। वर्तमान में वे सहायता संस्था की अध्यक्ष है। यह सड़क सुरक्षा के लिए काम करने वाली संस्था है। डॉ. माया टंडन रिटायर होने के बाद 1995 से सड़क हादसों में घायल हुए लोगों की जान बचाने में जुटी हुई है।

Q.13 राजस्थान में तकनीकी की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए IIT की तर्ज पर ‘राजस्थान प्रौद्योगिकी संस्थान’ (RIT) कहां खोले जाएंगे –

  1. प्रत्येक जिला स्तर पर 
  2. प्रत्येक संभाग स्तर पर 
  3. जोधपुर और कोटा में
  4. अलवर में

Ans. 2. प्रत्येक संभाग स्तर पर 
Exp. – राजस्थान में तकनीकी शिक्षा को नया मुकाम देने के लिए सरकार ने देश में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की तर्ज पर राजस्थान प्रौद्योगिकी संस्थान (आरआईटी) शुरू करने का निर्णय किया है। प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर आरआईटी बनेगी जिनके मानक आईआईटी की तरह ही होंगे।

Q.14 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ऐतिहासिक अवसर पर विभिन्न राज्यों के 25 प्रमुख वाद्य यंत्रों से ‘मंगल ध्वनि’ का कार्यक्रम कराया गया। निम्न में से राजस्थान के कौन-से वाद्य यंत्र को इनमें शामिल किया गया –

  1. इकतारा 
  2. सारंगी 
  3. कामयचा 
  4. रावण हत्था 

Ans. 4. रावण हत्था

Q.15 राजस्थान चिरंजीवी योजना का आयुष्मान भारत में विलय किया जाएगा, चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत कब की गई थी – 

  • 1 मई 2021 
  • 1 जनवरी 2021 
  • 1 अप्रैल 2022 
  • 1 अप्रैल 2020

Ans. 1 मई 2021 
Exp. – चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना को राजस्थान की कांग्रेस सरकार द्वारा 1 मई 2021 से यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के तहत शुरू किया गया था,  जबकि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 के तहत वर्ष 2018 में लॉन्च किया गया था।

Q.16 विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान श्रीगंगानगर जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप को राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू द्वारा किस ऐप के लिए ‘सर्वोत्तम चुनावी अभ्यास पुरस्कार 2023’ से सम्मानित किया गया –

  1. इलेक्शन बडी
  2. चुनावी टॉक
  3. EVM ट्रांसपेरेंसी
  4. इलेक्शन वॉच

Ans. 1. इलेक्शन बडी
Exp. – इसके अलावा राजस्थान पुलिस के आईजी विकास कुमार सिंह को भी ‘सर्वोत्तम चुनावी अभ्यास पुरस्कार 2023’ से सम्मानित किया गया है। इन्होंने चुनाव प्रबंधन में अभिनव उपाय कर चुनाव के दौरान अवैध मादक पदार्थ व नगदी जप्त करने का अभियान चलाया था।

Q.17 16 जनवरी 2024 को मेवाड़ के पूर्व राज परिवार के सदस्य डॉ लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने कौन से क्षेत्र में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है –

  1. तनाव प्रबंधन
  2. शिक्षा
  3. खेल 
  4. बिजनेस प्रबंधन

Ans. 1. तनाव प्रबंधन
Exp. – डॉ लक्ष्यराज सिंह मेवाड ने जनसमूह को तनाव प्रबंधन का पाठ पढ़कर दुनिया में पहली बार तनाव प्रबंधन से संबंधित गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

Q.18 21-23 जनवरी 2024 को राजस्थान में ‘किसान मेला’ का आयोजन किया गया –

  1. कोटपूतली
  2. जोबनेर
  3. लक्ष्मणगढ़
  4. सोजत

Ans. 2. जोबनेर
Exp. – राजस्थान में ‘किसान मेला’ श्री करण नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय जोबनेर में आयोजित किया गया। इस मेले में लगभग 100 कृषी प्रदर्शनिया लगाई गई थी।

Q.19 21 जनवरी 2024 को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बालोतरा में राष्ट्रीय राजमार्ग-112 जोधपुर-बाड़मेर रेलवे सेक्शन पर किस ‘रेलवे ओवर ब्रिज’ का लोकार्पण किया –

  1. मारवाड़ सेतु 
  2. रामसेतु 
  3. नेहड़ सेतु 
  4. गोड़वाड़ सेतु

Ans. 2. रामसेतु 

Q.20 वर्ष 2024 में राजस्थान की कितनी राज्य सभा सीटों पर चुनाव होंगे –

  • 2
  • 3
  • 4
  • 5

Ans. 3
Exp. – इन तीन सीटों में राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के रिक्त हुई सीट, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का कार्यकाल पूरा होने से रिक्त सीट शामिल है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment