Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान करंट अफेयर्स अप्रैल-2023 के टॉप 45 महत्वपूर्ण प्रश्‍न (Rajasthan Current Affairs Mcq Questions April-2023)

इस Article में Rajasthan Current Affairs Mcq Questions April-2023 से संबंधित टॉप 45 महत्वपूर्ण प्रश्‍न दिए गए हैं, जिन्हें आप Solve करके अपनी तैयारी जाँच सकते हैं तथा Answer गलत हो जाने पर उन प्रश्‍नो को Explanation द्वारा समझ सकते हैं। यह प्रश्‍न आगामी राजस्थान की सभी परीक्षाओं (RAS, Raj Police,Patwar, RSMSSB & RPSC) में पूछे जा सकते है।

Rajasthan Current Affairs Mcq Questions April-2023

Q.1 24 अप्रैल से 30 जून 2023 अवधि में आयोजित होने वाले ‘महंगाई राहत कैंप’ में निम्न में से कौन सी योजना शामिल नहीं की गई है – (2nd GRADE G.K  30-7-23)

  1. मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 
  2. मुख्यमंत्री कामधेनु योजना 
  3. अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना 
  4. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना

Ans. 4. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना
Exp. – निम्नलिखित 10 योजनाएं महंगाई राहत कैंप में शामिल है-
1. मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 
2. निशुल्क बिजली योजना (घरेलू उपभोक्ताओं के लिए)
3. निशुल्क बिजली योजना (कृषि उपभोक्ताओं के लिए)
4. अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना 
5. महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना 
6. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना
7. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 
8. मुख्यमंत्री कामधेनु योजना, 
9. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना  
10. मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना

Q.2 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर की ग्राम पंचायत महापुरा से ‘महंगाई राहत कैंप’ के शुभारंभ के अवसर पर कौन से कार्ड लाभार्थियों को 24 अप्रैल 2023 को सौंपा –

  1. मुख्यमंत्री महंगाई राहत कार्ड 
  2. मुख्यमंत्री ग्रहणी कार्ड
  3. मुख्यमंत्री जन सुविधा कार्ड
  4. मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड

Ans. 4. मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड
Exp. – महंगाई राहत शिविरों में 10 योजनाओं के लाभ जन आधार कार्ड से प्रदान किए जाएंगे।  इन शिविरों में लाभार्थी को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड दिए जायेंगे। 2000 स्थाई कैंप के साथ प्रत्येक पंचायतों और वार्ड पर दो 2-2 दिन के शिविर लगेंगे। 

 

Q.3 राजस्थान के किस स्थान पर पहली बार लिथियम के भंडार पाए गए हैं – 

  1. डेगाना (नागौर) 
  2. डाबला सिंघाना (झुंझुनू) 
  3. देबारी (उदयपुर) 
  4. रघुनाथपुरा (सीकर)

Ans. 1. डेगाना (नागौर) 
Exp. – राजस्थान में पहली बार लिथियम के भंडार नागौर जिले के डेगाना के रेवंत डूंगरी में जीएसआई सर्वे के दौरान पाए गए हैं, जिससे भारत की लगभग 80% लिथियम की मांग पूरी हो सकती है। उल्लेखनीय है कि लिथियम से इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरीयां बनती है। वर्तमान में सबसे अधिक लिथियम का उत्पादन (77 फीसदी) चीन में होता है। 

Q.4 12 अप्रैल 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन का वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, यह ट्रेन संचालित हो रही है –  (AEN Civil 21-5-2023)

  1. अजमेर से दिल्ली 
  2. जयपुर से दिल्ली 
  3. अजमेर से मुंबई 
  4. जयपुर से गांधी नगर

Ans. 1. अजमेर से दिल्ली 
Exp. – अजमेर से दिल्ली कैंट के मध्य संचालित की जा रही वंदे भारत ट्रेन राजस्थान की पहली और देश की 15वीं ट्रेन है।

Q.5 राजस्थान की किन दो झीलों पर प्रदेश का पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट लगाने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है- 

  1. मानसागर और आनासागर झील
  2. फतेहसागर और पुष्कर झील 
  3. जयसमंद और पिछोला झील
  4. कनक सागर और नक्की झील

Ans. 1. मानसागर और आनासागर झील
Exp. – राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मानसागर (जयपुर) और आनासागर झील (अजमेर) को फ्लोटिंग सोलर प्लांट लगाने के लिए चयनित किया है। इससे जमीन की तुलना में 10-15% तक ज्यादा सस्ती बिजली का उत्पादन होगा और वाष्पीकरण में 65-70% की कमी आएगी।

Q.6 5 अप्रैल 2023 को राजस्थान सरकार ने ‘राजस्थान वानिकी जैव विविधता एवं विकास परियोजना’ के तहत राज्य में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने के लिए किस एजेंसी के साथ Mou किया है – 

  1. फ्रांस डेवलपमेंट एजेंसी
  2. जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी
  3. एशियाई विकास बैंक
  4. विश्व बैंक

Ans. 1. फ्रांस डेवलपमेंट एजेंसी
Exp. – इस परियोजना के तहत आगामी 8 वर्ष में राजस्थान के 13 जिलों में 1693 करोड रुपए खर्च होंगे, जिनका 70% अंश फ्रांस डेवलपमेंट एजेंसी और 30 प्रतिशत अंश राज्य सरकार द्वारा वहन किये जायेंगे।
इस परियोजना में सम्मिलित 13 जिले निम्नलिखित है –
अलवर, भरतपुर, कोटा, टोंक, बाराँ, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर,सवाई माधोपुर, करौली एवं झालावाड़

Q.7 अप्रैल 2023 में राजस्थान के कौन से विभाग को केंद्र सरकार द्वारा रियल एस्टेट में बेहतरीन कार्य करने के लिए ‘राष्ट्रीय अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है –

  1. राजस्थान पर्यटन विभाग 
  2. राजस्थान आवासन मंडल
  3. राजस्थान परिवहन विभाग
  4. राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड

Ans. 2. राजस्थान आवासन मंडल
Exp. – राजस्थान आवासन मंडल (RHB) को यह पुरस्कार देश में सर्वाधिक 100 हाउसिंग प्रोजेक्ट रेरा (Real Estate Regulatory Authority – RERA) में रजिस्टर्ड करने, सर्वाधिक आवास विक्रय करने के लिए प्रदान किया गया है। इस प्रकार RHB देश की सबसे बड़ी RERA में रजिस्टर्ड संस्था बन गई है। राजस्थान आवासन मंडल का यह 15 वाँ राष्ट्रीय पुरस्कार है।

Q.8 19 अप्रैल 2023 को मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट की ओर से ‘मारवाड़ रत्न पुरुस्कारों-2023’ की घोषणा की गई, जिसमें से ‘मारवाड़ का सर्वोच्च राव सीहा सम्मान’ दिया जाएगा – 

  1. लेखराज सिंह 
  2. हेमाराम चौधरी 
  3. अशोक गहलोत 
  4. अश्विनी वैष्णव 

Ans. 4. अश्विनी वैष्णव 
Exp. – केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को ‘मारवाड़ का सर्वोच्च राव सीहा सम्मान’ दिया जायेगा। ,लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान, वरिष्ठ अधिवक्ता लेखराज मेहता को दिया जाएगा। 
अन्य पुरुस्कार –
महाराजा सर प्रताप सिंह अवार्ड – एन. विसेंट
राव जोधा सम्मान – रावल किशनसिंह जसोल
महाराजा हनुवंत सिंह सम्मान – डॉ रमेश रलिया
पदम श्री कोमल कोठारी सम्मान – कालू नाथ कालबेलिया

Q.9 ‘प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना’ राजस्थान के कौन से जिले में लागू नहीं की जाएगी –

  1. करौली
  2. कोटा
  3. बाड़मेर 
  4. जैसलमेर 

Ans. 3. बाड़मेर 
Exp. – ‘प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना’ राजस्थान के 50% से अधिक जनसंख्या वाले जनजाति क्षेत्रों में लागू की जाएगी। इसके तहत वर्ष 2022-23 में करौली, बाराँ,  सिरोही, बूंदी, झालावाड़, कोटा, धौलपुर, टोंक, जालौर, अजमेर और जैसलमेर जिले के 709 गाँवों को भारत सरकार के जनजातीय मामले मंत्रालय द्वारा चिन्हित किया गया है।

Q.10 26 अप्रैल 2023 को जारी ‘राजस्थान SDG Index – 2023’ में प्रथम स्थान किस जिले ने प्राप्त किया है – 

  1. सीकर 
  2. झुंझुनूं 
  3. कोटा 
  4. जयपुर

Ans. 1. सीकर 
Exp. –  राजस्थान SDG (Sustainable Development Goals) Index -2023 में राजस्थान के सीकर जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है तथा झुंझुनू दूसरे स्थान पर रहा है।

Q.11 अप्रैल 2023 में भारत सरकार के ऊर्जा विभाग द्वारा जारी वित्तीय वर्ष 2022 के लिए जारी 11वीं पावर यूटिलिटीज इंटीग्रेटेड रेटिंग व रैंकिंग में राजस्थान के किस डिस्कॉम ने देश में 19 स्थान प्राप्त किया है?

  1. जयपुर डिस्कॉम 
  2. अजमेर डिस्कॉम 
  3. जोधपुर डिस्कॉम 
  4. राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड

Ans. 2. अजमेर डिस्कॉम
Exp. –  अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने बिजली चोरी के विरुद्ध अभियान तथा शत प्रतिशत राजस्व वसूली के परिणामस्वरूप 8 स्थानों की छलांग लगाकर देश में 19 वाँ स्थान प्राप्त किया है। इस रैंकिंग में जयपुर डिस्कॉम को 29 वाँ तथा जोधपुर डिस्कॉम ने 39 वां स्थान मिला है।

Q.12 21 अप्रैल 2023 को भारतीय वायु सेना प्रमुख वी. आर. चौधरी ने राजस्थान की किस महिला विंग कमांडर को गैलेंटरी अवार्ड (वीरता पुरस्कार) से सम्मानित किया ? (खाद्य सुरक्षा अधिकारी 27-6-2023)

  1. दीपिका मिश्रा 
  2. स्नेहा चौधरी 
  3. श्वेता सिंह 
  4. रेखा शर्मा 

Ans. 1. दीपिका मिश्रा 
Exp. – दीपिका मिश्रा राजस्थान के कोटा जिला की रहने वाली है। दीपिका को यह पुरस्कार अगस्त 2021 में मध्यप्रदेश में अचानक आई बाढ़ के बाद आपदा राहत अभियान के दौरान दिखाए गए उनके अदम्य साहसिक कार्य के लिए दिया गया है, जिसमे उन्होंने 47 महिलाओं और बच्चों की जान बचाई थी। 

Q.13 टाइगर रिजर्व के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की गई टाइगर रिजर्व प्रबंधन एवं प्रभावी मूल्यांकन रिपोर्ट 2022 में प्रदेश के किस टाइगर रिजर्व को गुड कैटेगरी में शामिल नहीं किया गया है-  

  1. मुकुंदरा टाइगर रिजर्व 
  2. रणथंभौर टाइगर रिजर्व 
  3. सरिस्का टाइगर रिजर्व 
  4. रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व

Ans. 4. रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व
Exp. – देश के 50 टाइगर रिजर्व में से 12 एक्सीलेंट, 20 वेरी गुड, 14 गुड और 5 को फेयर कैटेगरी में रखा गया है। राजस्थान की तीन टाइगर रिजर्व मुकुंदरा, सरिस्का और रणथंभौर को गुड कैटेगरी में रखा गया है, जिनके अंक क्रमशः 60.16, 64.15 और 73.91 है।

Q.14 अप्रैल 2023 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘राजस्व आसूचना एवं आर्थिक अपराध निदेशालय’ के गठन की मंजूरी दी है, जिसका नोडल व प्रशासनिक विभाग होगा-

  1. पंचायती राज विभाग 
  2. वित्त विभाग
  3. कार्मिक विभाग
  4. ऊर्जा  विभाग

Ans. 2. वित्त विभाग
Exp. – ‘राजस्व आसूचना एवं आर्थिक अपराध निदेशालय’ द्वारा आर्थिक अपराधों के नियंत्रण, अनुसंधान, जांच व अभियोजन के कार्य किए जाएंगे।

Q.15 केंद्रीय जल आयोग ने देश के 17 बांधों में से राजस्थान के किस एकमात्र बांध को देश का आईकॉनिक बांध माना है-

  1. बीसलपुर बांध 
  2. राणा प्रताप सागर बांध 
  3. जवाई बांध 
  4. पांचना बांध

Ans. 2. राणा प्रताप सागर बांध
Exp. – चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित राणा प्रताप सागर बांध का लोकार्पण 9 फरवरी 1970 को किया गया था।

Q.16 23 जून 2023 से शुरू होने वाले ‘राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलंपिक खेल’ में कितने प्रकार के खेल आयोजित होंगे – (2nd GRADE G.K  30-7-23)

  • 5
  • 6
  • 7
  • 8

Ans. 7
Exp. – 23 जून 2003 से 29 अगस्त 2023 तक होने वाले ‘राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलंपिक खेल’ में 7-7 प्रकार के खेल आयोजित होंगे जिनमें कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, फुटबॉल एवं बास्केटबॉल शामिल है।

Q.17 रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में देश की 62 सैन्य छावनी को समाप्त करने का फैसला लिया है, जिसमें राजस्थान की कौन सी सैनिक छावनी को समाप्त किया गया है –

  1.  नीमच 
  2. नसीराबाद 
  3. अरिनपुरा
  4. देवली

Ans. 2. नसीराबाद 
Exp. – प्रदेश की एकमात्र नसीराबाद सैनिक छावनी को समाप्त कर इसे ‘मिलिट्री स्टेशन’ में तब्दील किया गया है, जिससे छावनी परिषद के नागरिकों को अब राज्य सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ मिल सकेगा और सेना की अनुमति की आवश्यकता भी नहीं होगी।

Q.18 अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल, 2023 के अवसर पर राजस्थान सरकार के वन विभाग ने 3 नये संरक्षित अभयारण्यों की घोषणा की है, जिनमें से कौन सा शामिल नहीं है –

  1. सोरसेन (बाराँ)
  2. रणखार (जालौर)  
  3. खिंचन (जोधपुर) 
  4. हमीरगढ़ (भीलवाड़ा)

Ans. 2. रणखार (जालौर) 
Exp. – इनके अलावा हाल ही में झालना-आमागढ (जयपुर) को 21 वां और रामगढ़ कुंजी सुवान्स (बाराँ) को 22 वां संरक्षित क्षेत्र घोषित किए गए हैं। प्रदेश में अब कुल संरक्षित क्षेत्र की संख्या 25 हो गई है।

Q.19 देश की पहली जल निकाय गणना में राजस्थान का देश भर में कौन सा स्थान रहा है –

  • 12 वां 
  • 14 वां
  • 16 वां
  • 18 वां

Ans. 18 वां
Exp. – देश की पहली राष्ट्रीय जल निकाय गणना का उद्देश्य भारत के जल संसाधनों की एक सूची उपलब्ध कराना है, जिसमें प्राकृतिक और मानव निर्मित जलाशय जैसे तालाब, झीले, टैंक आदि  शामिल है। इस जल निकाय गणना में सबसे अधिक जल निकाय पश्चिम बंगाल (7.47 लाख) में स्थित है। राजस्थान इस सूची में 18 वें स्थान पर है।  

Q.20 अप्रैल 2023 में ‘मिलेट्स महोत्सव 2023’ का आयोजन कहां किया गया –

  1. बाड़मेर 
  2. जोधपुर
  3. पाली
  4. नागौर

Ans. 2. जोधपुर
Exp. – यह महोत्सव ‘खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय’ द्वारा जोधपुर के ‘काजरी’ अनुसंधान संस्थान में आयोजित किया गया था, जिसमें मोटे अनाज से संबंधित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment